chfa-logo

अक्सर पूछा गया सवाल

पियर्सन एथिक्स एक इंटरनेट और टेलीफोन-आधारित उपकरण है जहां कर्मचारी गोपनीय रूप से चिंताओं की रिपोर्ट कर सकते हैं और पियर्सन में वास्तविक या संदिग्ध कदाचार के बारे में प्रश्न पूछ सकते हैं। यदि कर्मचारी चाहें तो उनके पास गुमनाम रूप से रिपोर्ट करने का विकल्प है।

पियर्सनएथिक्स का प्रबंधन एक स्वतंत्र तृतीय पक्ष एथिको द्वारा किया जाता है। इसे www.PearsonEthics.com या द हब पर मौजूद ‘स्पीकअप’ ऐप के जरिए एक्सेस किया जा सकता है।

जब लोग ऐसा कुछ कर रहे हैं या कह रहे हैं जो पियर्सन के मूल्यों, नीतियों, आचार संहिता या कानून के साथ असंगत है, तो पियर्सन गोपनीय रूप से चिंताओं को उठाकर कर्मचारियों और अन्य लोगों को “बोलने” के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। हम मानते हैं कि जब कोई अनैतिक या अवैध कार्य कर रहा हो तो बोलने के लिए बहुत साहस की आवश्यकता होती है, और हम उन लोगों के बहुत आभारी हैं जो यह कदम उठाते हैं। पियर्सनएथिक्स लोगों को इन चिंताओं को उठाने के लिए प्रोत्साहित करने का एक तरीका है ताकि हम सुधार के क्षेत्रों की उचित समीक्षा और पहचान कर सकें और अपनी कंपनी की संस्कृति को मजबूत कर सकें।

कोई भी व्यक्ति पियर्सनएथिक्स के माध्यम से अपनी चिंताओं की रिपोर्ट कर सकता है, जिसमें पियर्सन के साथ काम करने वाले बाहरी तृतीय पक्ष भागीदार भी शामिल हैं।

आप www.pearsonethics.com पर या फ़ोन द्वारा रिपोर्ट बना सकते हैं। यदि आप टेलीफोन द्वारा रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो कृपया www.pearsonethics.com वेबसाइट के दाहिने कोने पर टेलीफोन नंबरों की सूची देखें।

हाँ। हालाँकि आप निश्चित रूप से गुमनाम रूप से चिंता व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन आपके लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने अन्वेषक के साथ बातचीत करें (गोपनीय रूप से, नीचे वर्णित है) ताकि उनके पास संपूर्ण और विस्तृत जांच करने के लिए आवश्यक तथ्य हों।

आप कंपनी की वैश्विक नीतियों, हमारी आचार संहिता, कानून या विनियमों के संभावित उल्लंघन के बारे में चिंता व्यक्त कर सकते हैं। कुछ उदाहरण वित्तीय गलत कार्यों, उत्पीड़न, भेदभाव या कार्यस्थल में अन्य मुद्दों, डेटा गोपनीयता और सूचना सुरक्षा, तीसरे पक्ष विक्रेता प्रबंधन मुद्दों, कंपनी की संपत्ति के दुरुपयोग, धोखाधड़ी, मानवाधिकार, अनुचित व्यापार प्रथाओं, हितों के टकराव और अधिक से संबंधित चिंताएं हैं। .

चाहे आप अपने नाम का उपयोग करके या गुमनाम रूप से रिपोर्ट करें, कृपया जितना संभव हो उतना विवरण प्रदान करें। नाम, दिनांक, स्थान और जो कुछ भी आप सोचते हैं उससे अन्वेषक को मदद मिलेगी।

हाँ। आप एक विवरण संलग्न कर सकते हैं, दस्तावेज़, फ़ोटो आदि संलग्नक के रूप में अपलोड कर सकते हैं। यदि आप टेलीफोन द्वारा रिपोर्ट करते हैं, तो अपना केस नंबर और पासवर्ड प्राप्त करने के बाद आप कुछ भी संलग्न कर सकते हैं।

एक बार जब आप रिपोर्ट पूरी कर लेंगे, तो आप एक पासवर्ड बनाएंगे। कृपया पासवर्ड और केस नंबर सहेजें या लिखें, जो आपकी रिपोर्ट की पहचान करेगा। यह आपको किसी भी समय अपनी रिपोर्ट तक पहुंचने, स्थिति अपडेट की समीक्षा करने और कोई अतिरिक्त जानकारी प्रदान करने की अनुमति देगा।

नहीं। भले ही आप अपडेट प्रदान करने के लिए कहें, पियर्सन किसी रिपोर्ट का पता नहीं लगा सकता. सभी रिपोर्टें हमारे तृतीय-पक्ष, स्वतंत्र विक्रेता, एथिको के माध्यम से आती हैं। एथिको कंप्यूटर आईपी पते एकत्र नहीं करता है, कॉलर आईडी का उपयोग नहीं करता है, और कॉल रिकॉर्ड नहीं करता है। फिर, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपना पासवर्ड और केस नंबर रखें, क्योंकि आपकी रिपोर्ट सबमिट करने के बाद अपडेट प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है।

रिपोर्टें वैश्विक अनुपालन और वैश्विक कर्मचारी संबंध कार्यों के भीतर विशिष्ट व्यक्तियों द्वारा देखी जाती हैं जो रिपोर्ट की समीक्षा और जांच के लिए जिम्मेदार हैं। आपकी रिपोर्ट देखने वाले प्रत्येक व्यक्ति को जांच का प्रशिक्षण प्राप्त है और वह सभी रिपोर्टों को विवेक, संवेदनशीलता और गोपनीयता के साथ संभालेगा

एक बार रिपोर्ट सबमिट हो जाने के बाद, अपना केस नंबर और पासवर्ड लिखें ताकि आप रिपोर्ट तक पहुंच सकें। यह एक गुमनाम रिपोर्ट में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से क्योंकि यह जांचकर्ता के लिए जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त जानकारी का अनुरोध करने का एक तरीका है।

जांचकर्ताओं द्वारा रिपोर्टर की पहचान की गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रयास किए जाते हैं। सूचना और जांच विवरण “जानने की आवश्यकता” के आधार पर साझा किए जाते हैं और गोपनीय रखे जाते हैं। हम आपसे आपकी रिपोर्ट पर दूसरों के साथ चर्चा न करके जांच की गोपनीयता और अखंडता की रक्षा करने में मदद करने के लिए कहेंगे।

नहीं। एक नेकनीयत रिपोर्ट बनाने के लिए आपसे प्रतिशोध नहीं लिया जा सकता, भले ही आप रिपोर्ट कैसे भी बनाते हों। यह हमारे मानकों का उल्लंघन है और पियर्सन की एक विशिष्ट नीति (चिंताएं बढ़ाना और प्रतिशोध-विरोधी नीति) है जो प्रतिशोध पर रोक लगाती है। यदि आपको लगता है कि चिंता व्यक्त करने के कारण आपके साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो कृपया इसकी सूचना तुरंत एथिक्स एंड कंप्लायंस कार्यालय को ethicsandcompliance@pearson.com पर या PearsonEthics के माध्यम से www.pearsonethics.com पर दें।

हां, पियर्सनएथिक्स वेब के माध्यम से कई भाषाओं में बनाई गई रिपोर्ट प्राप्त कर सकता है, और हमारे विक्रेता के पास टेलीफोन रिपोर्ट के लिए अनुवाद समर्थन है। आप PearsonEthics.com पर स्थानीय टेलीफोन नंबर पा सकते हैं, और आप अपनी पसंदीदा स्थानीय भाषा में हॉटलाइन ऑपरेटर से बात कर सकते हैं।

पियर्सन सभी रिपोर्टों और उन रिपोर्टों की गोपनीयता को बहुत गंभीरता से लेता है। कई मामलों में, रिपोर्टर के अलावा अन्य लोग भी होते हैं जिनका साक्षात्कार लिया जाता है और जानकारी साझा करने के लिए कहा जाता है। मुद्दे के निपटारे को गोपनीय रखने के भी कारण हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, अनुशासनात्मक कार्रवाइयां हो सकती हैं जिन्हें रिपोर्टर या किसी अन्य के साथ साझा नहीं किया जाएगा।

क्या आपके पास अभी भी कोई प्रश्न है?

यदि आपको हमारे FAQ में अपने प्रश्न का उत्तर नहीं मिल पाता है, तो आप हमेशा हमसे संपर्क कर सकते हैं।

हम आपको शीघ्र ही उत्तर देंगे!

नोट: यह वेबसाइट एथिको के सुरक्षित सर्वर पर होस्ट की गई है और यह आपके संगठन की वेबसाइट या इंटरनेट का हिस्सा नहीं है।

आपके आईपी पते को ट्रैक या ट्रेस नहीं किया जा सकता.